Nov 19, 2013

इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में रिकार्ड आवेदन

Allahabad : यूजीसी नेट (नेशनल इलिजिबिलिटी टेस्ट) एग्जाम के लिए दंगल की आहट अभी से मिलनी शुरू हो गई है. नेट एग्जाम के लिए सेंटर बनाए गए इलाहाबाद यूनिवर्सिटी में रिकार्ड आवेदन आए हैं.भारी संख्या में पहुंचे आवेदन ने जून 2013 एग्जाम के लिए आए आवेदन का रिकार्ड भी तोड़ दिया है. वहीं अब लास्ट डेट समाप्त होने के बाद 29 दिसम्बर को होने वाले एग्जाम में स्टूडेंट्स के बीच जोरदार टक्कर तय मानी जा रही है, जिसमें कुछ चुनिंदा सब्जेक्ट्स के स्टूडेंट्स के लिए क्वालीफाई करना आसान नहीं होगा.

 
 
 
दूसरी बार सबसे ज्यादा application
इलाहाबाद यूनिवर्सिटी केप्रवेश भवन पर नेट एप्लीकेशन की हार्ड कॉपी जमा किए जाने की लास्ट तिथि 16 नवम्बर तक 26,000 एप्लीकेशन पहुंचे हैं. जिसमें मोस्ट पॉपुलर सब्जेक्ट में भी भारी मारामारी देखने को मिल रही है. इस संख्या को अब तक की दूसरी सबसे ज्यादा संख्या बताया जा रहा है. इससे पहले दिसम्बर 2012 एग्जाम के लिए सबसे ज्यादा 28,824 आवेदन आए थे. बता दें कि जून 2013 के एग्जाम के लिए इलाहाबाद से 25,811 एप्लीकेशन हुए थे. वहीं देशभर से 7,38,955 आवेदन हुए थे. 

पहले दस हजार में सिमट जाते थे 
उल्लेखनीय है कि यूजीसी ने जून 2012 के एग्जाम से नेट एग्जाम के पैटर्न में बदलाव करके सब्जेक्ट के थर्ड पेपर को भी आब्जेक्टिव कर दिया था. जिसके बाद इलाहाबाद से आवेदनों की संख्या एकाएक 20,000 के पार पहुंचनी शुरू हो गई. वरना इससे पहले तक आवेदन की संख्या 10,000 के आसपास ही सिमट कर रह जाती थी. पेपर के पैटर्न में आए चेंजेस का ही कमाल है कि लगातार चौथी बार जेआरएफ और नेट एग्जाम के लिए आवेदन की संख्या 20,000 के पार पहुंची है.

26,000 नेट एप्लीकेशन आए हैं. यह दर्शाता है कि आने वाले एग्जाम में स्टूडेंट्स के बीच तगड़ा काम्पिटीशन होगा. सफलता के लिए स्टूडेंट्स को तैयारी तेजी से करनी होगी. 
प्रो. जगदम्बा सिंह, नेट कोआर्डिनेटर इलाहाबाद यूनिवर्सिटी
source

INFOLINK