Apr 17, 2015

Application Process For UGC-NET Started, Apply Till 15 May

यूजीसी-नेट के 2015 के लिए नोटिफिकेशन जारी हो चुका है। जूनियर रिसर्च फैलोशिप, असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए आयोजित इस परीक्षा में 84 विषयों को शामिल किया गया है।
26 जून को आयोजित इस परीक्षा में आवेदन करने के लिए कैंडीडेट्स ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रोसेस में हिस्सा ले सकते हैं। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 मई है। ऑनलाइन पेमेंट के लिए ई-चालान, डेबिट या क्रेडिट कार्ड का विकल्प चुन सकते हैं। आवेदनhttp://cbsenet.nic.in/ की वेबसाइट से किए जा सकते हैं। लेकिन इससे पहले इंफॉर्मेशन ब्रोशर जरूर पढ़ लें ताकि एप्लीकेशन फॉर्म करते समय सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स साथ में हों।
सामान्य वर्ग के लिए फीस 600 रुपए, ओबीसी के लिए 300 रुपए और आरक्षित वर्ग के लिए फीस 150 रुपए निर्धारित है। कैंडीडेट्स को परीक्षा में तीन पेपर देने होंगे। पहला पेपर 100 अंक का होगा, जिसमें 60 में से 50 सवालों के जवाब देना होंगे। दूसरा, पेपर 100 अंक को होगा, जिसमें 38 सवालों के जवाब कंपलसरी होंगे। तीसरा, पेपर 150 अंक का होगा, जिसमें विषय से संबंधित 75 सवालों के जवाब देना होंगे।
बात टेस्ट सेंटर्स की करें, तो परीक्षा केंद्र चुनने के लिए चार विकल्प होंगे, कैंडीडेट्स अपनी सुविधा के मुताबिक प्राथमिकता भर सकते हैं। प्रदेश में भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर और रीवा में परीक्षा केंद्र हैं। कैंडीडेट्स को परीक्षा वाले दिन सेंटर पर एडमिट कार्ड की कॉपी के अलावा अपना फोटो आईडी भी साथ लाना होगा।

INFOLINK