Jul 5, 2015

Earn Money Using Internet Without Investment

अगर आपके पास कम्प्यूटर और इंटरनेट है, तो समझ लीजिए आप भी घर बैठे कमाई कर सकते हैं। घर बैठकर इंटरनेट के जरिए कुछ ऐसे काम हैं जो आपको एक घंटे में 1000 रुपए तक कमाई का मौका देते हैं। इसके लिए थोड़ा समय देने की जरूरत है। मनी भास्कर आपको बता रहा है ऐसे ही वेबसाइट्स के बारे में जो उनके लिए काम करने का पैसा देती हैं। इनमें प्रोडक्ट बेचने से लेकर वर्क फ्रॉम होम तक की सुविधा है।
1. वर्चुअल कॉल सेंटर एजेंट
आप घर बैठे कॉल सेंटर एजेंट के रूप में काम कर सकते हैं। http://www.liveops.com/ आपको यह सुविधा मुहैया कराता है। इस साइट पर जाकर आप कंपनी के एजेंट बन सकते हैं। कंपनी के एजेंट बनने के बाद आपको ऑनलाइन उत्पादों को बेचना है। उनका रिव्यू करना है और फीडबैक कंपनी को देना है।
क्या करना होगा
> इसके लिए घर पर एक फोन, कम्प्यूटर और इंटरनेट की जरूरत है।
> अंग्रेजी अच्छी होना जरूरी है। ताकि आप उपभोक्ताओं को सीधे कॉल कर उत्पाद बेच सकें।
> अगर आपकी अंग्रेजी अच्छी नहीं है, तो भी आप इससे जुड़ सकते हैं। क्योंकि कॉल लगते ही कंपनी आपको बताएगी कि आपको क्या बोलना है। यानी कॉल शुरू होते ही स्क्रीन पर लिख कर आने लगेगा, जो आपको बोलना है।
> इस वेबसाइट के जरिए आप एक घंटे में 7 से 15 डॉलर यानी तकरीबन 1000 रुपए तक की कमाई कर सकते हैं।

2. स्वागबक्स डॉटकॉम (http://www.swagbucks.com)
स्वागबक्स डॉटकॉम एक प्रसिद्ध वेबसाइट है, जिस पर फ्री में रजिस्टर करके आप कमाई शुरू कर सकते हैं। अपने फेसबुक के जरिए भी इससे जुड़ा जा सकता है। इस साइट पर बस आपको कुछ समय बिताना है और शॉपिंग से लेकर सर्चिंग, प्ले, सवाल-जवाब और प्रोडक्ट की जानकारी हासिल करनी है। इसकी एवज में वेबसाइट आपको कुछ प्वाइंट्स देगी। इन प्वाइंट्स को आप शॉपिंग में इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर कैश में भी बदल सकते हैं। हालांकि, इसमें आपको पैसा थोड़ा कम ही मिलेगा। लेकिन, आपके इस्तेमाल की चीजें उन प्वाइंट्स से खरीद सकते हैं।

3. वर्क फ्रॉम होम
वर्क फ्रॉम होम भी कमाई करने के लिए बेहतर ऑप्शन है। इसके लिए तमाम बड़ी कंपनियां वर्क फ्रॉम होम की सुविधा देती हैं। इसमें ट्रांसलेशन वर्क से लेकर रिव्यू का काम लिया जा सकता है।
www.odesk.com और www.elance.com जैसी साइट ऑनलाइन कमाई के मामले में दुनिया भर में फेमस साइटों में भी शामिल है। इन दोनों साइटों में सबसे पहले आपको टेस्ट देकर खुद को कंपनी के लिए यूजफुल साबित करना होता है। एक बार रजिस्टर होने के बाद साइट अलग-अलग काम के लिए मेंबर्स को कॉन्ट्रैक्ट और फ्रीलांसर के रूप में हायर करती है। काम पूरा होने पर प्रति घंटा या अन्य तरीकों से पैसा देती है। दुनिया भर में कई वेबसाइट ऐसा करती हैं।

4. सेल्फ पब्लिश बुक
अगर आपको लेखन से प्यार है, तो कई साइट पैसे देकर ऑनलाइन बुक लिखवाने से लेकर उसकी रॉयल्टी से कमाई करने का मौका देती हैं। इन्हीं साइटों में से एक है अमेजन। अमेजन किंडल डायरेक्ट पब्लिशिंग के नाम से यह फीचर चलाती है। इसमें कोई भी ऑनलाइन बुक लिखकर उसे किंडल बुकस्टोर पर डाल सकता है। इसकी बिक्री पर लेखक को 70 फीसदी तक रॉयल्टी मिलती है। साइट और सेल्फ पब्लिश बुक की अधिक जानकारी के लिएhttps://kdp.amazon.com/ पर क्लिक करें। इस पर आप अपना अकाउंट भी बनाकर रेगुलर मेम्बर बन सकते हैं।

5. पेड रिव्यू
सॉफ्टवेयर या अन्य उत्पादों के लिए रिव्यू लिखना। अगर लेखन में आपकी क्षमता जबरदस्त है तो इसके जरिए आप कमाई कर सकते हैं। इसके अलावा इंफोलिंक भी एक माध्यम है। इसके लिए कई वेबसाइट पेड रिव्यू जैसे काम आपको देती हैं। इनमें विंडेल रिसर्च(Vindale Research) और एक्सपोटीवी डॉट कॉम(ExpoTv.com) प्रमुख वेबसाइट्स हैं जो इसके लिए अच्छा पैसा देती हैं।

INFOLINK