Oct 21, 2015

HTET NEWS

HTET मनपसंद सेंटर लेने के लिए ऑनलाइन वालों को देनी पड़ेगी ऑफलाइन परीक्षा
भिवानी(ब्यूरो)
हरियाणा शिक्षक पात्रता परीक्षा (एचटेट) के सीटिंग प्लान का खाका तैयार हो गया है। लगभग हर परीक्षार्थी को मनपसंद का परीक्षा केंद्र मिल जाएगा। मगर कंप्यूटर बेस टेस्ट(सीबीटी) परीक्षार्थियों को मनपसंद सेंटर लेने के लिए ऑनलाइन के बजाय ऑफलाइन परीक्षा देनी पड़ सकती है। ऐसे परीक्षार्थियों की तादाद लगभग 10 हजार बताई जा रही है।
एचटेट परीक्षार्थियों के लिए पहली बार शुरू की गई ऑनलाइन परीक्षा में करीब 40 हजार ने आवेदन किया है। बीते अगस्त महीने में रद की गई एचटेट परीक्षा के वक्त तो सभी सीबीटी परीक्षार्थियों को सेंटर मुहैया करा दिए थे। मगर इस बार सेंटर की अनुपलब्धतता के चलते बोर्ड सभी को मन पसंद सेंटर देने में असक्षम है। नतीजतन, लगभग 10 हजार परीक्षार्थियों को मनपसंद सेंटर नहीं मिल पाएगा। ऐसे में बोर्ड ने ऑफलाइन परीक्षा के विकल्प की पेशकश की है।
बोर्ड प्रवक्ता ने बताया कि ऐसे परीक्षार्थियों से बिना किसी अतिरिक्त फीस चार्ज किए उनके परीक्षा माध्यम को सीबीटी से बदलकर पारम्परिक पेन-ओएमआर आधारित परीक्षा में तबदील कर दिया गया है। इसके बावजूद कोई परीक्षार्थी सीबीटी माध्यम से ही परीक्षा देना चाहता है(बिना परीक्षा केन्द्र विकल्प के), तो वह अपना प्रार्थना-पत्र एचटेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन के समय रजिस्टर्ड हुई उनकी ई-मेल आईडी से अपने रजिस्ट्रेशन नंबर का विवरण देते splexam@bseh.org.in पर 24 अक्तूबर तक भेज सकता है। इसके बाद दिए जाने वाले प्रार्थना-पत्रों पर विचार नहीं किया जाएगा। बोर्ड ने ऐसे परीक्षार्थियों की सूची व विस्तृत सूचना बोर्ड की वेबसाइट www.htet.nic.in पर अपलोड कर दी है।

INFOLINK