Nov 15, 2015

एचटेट लेवल-3 का पेपर लीक होने से परीक्षा रद्द

एआईपीएमटी, एसएससी के बाद प्रदेश में शनिवार को एचटेट के लेवल-3 का पेपर लीक हो गया। इसके चलते हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने परीक्षा रद्द कर दी गई है। बोर्ड प्रवक्ता ने बताया कि शनिवार 2:10 बजे जींद से आंसर लीक होने की सूचना मिली। मिलान करने पर कुछ प्रश्नों के उत्तर सही पाए गए। इससे परीक्षा की पवित्रता भंग हुई है। इसलिए यह फैसला लिया गया। अब परीक्षा कब होगी इसका फैसला बाद में लिया जाएगा। हालांकि, रविवार को होने वाली लेवल-1 व 2 की परीक्षा निर्धारित समय 15 नवंबर को ही होगी।

उधर, जींद पुलिस ने पेपर लीक मामले में तीन युवकों को गिरफ्तार किया है। दो महिला परीक्षार्थियों व एक अन्य युवक को हिरासत में लेकर पूछताछ की जा रही है। पुलिस ने इनसे एक कार, मोबाइल व अन्य दस्तावेज बरामद किए हैं। बताया गया है कि व्हॉट्सअप के जरिए सभी विषय के कॉमन 90 प्रश्नों की आंसर-की उनके पास पहुंची थी। पेपर कहां से लीक हुआ और गिरोह से कौन लोग जुड़े हैं, पुलिस इसकी छानबीन कर रही है।

हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा शुरू तो पूरी सुरक्षा प्रबंधों के साथ हुई। समापन परीक्षार्थियों के हंगामे के साथ हुआ। 14 परीक्षा केंद्रों पर 4100 परीक्षार्थियों ने परीक्षा दी। 150 के करीब गैर हाजिर रहे। आर्य गर्ल्स स्कूल में बने परीक्षा केंद्र में चार कमरों में हिंदी विषय के परीक्षार्थियों को राजनीति शास्त्र और राजनीति शास्त्र के परीक्षार्थियों को हिंदी विषय के प्रश्नपत्र बांट दिए। प्रश्नपत्रों को दोबारा नहीं बदलने पर 65 परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिकाएं लेकर गेट पर गए और नारेबाजी की। बिना पेपर दिए ये चले गए। आर्य बाल भारती में भी केिमस्ट्री और हिस्ट्री के विद्यार्थियों में पेपर बदलकर बांटे गए। फिर उत्तर पुस्तिकाओं पर कटिंग करवाकर अतिरिक्त समय दिया गया। 30 परीक्षार्थी अपने साथ पहचान पत्र नहीं ला पाने के कारण परीक्षा नहीं दे पाए। परीक्षा केंद्रों पर सुरक्षा के पुख्ता प्रबंध किए गए। शहर में हेवी व्हीकल और ऑटो चलने पर पाबंदी लगाई गई थी। समालखा के डीपीएस एसजीआई में भी परीक्षा हुई।
जिले में 14 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। तीन बजे परीक्षा शुरू हुई और 2 बजे ही परीक्षार्थियों की इंट्री शुरू हो गई थी। आर्य गर्ल्स स्कूल में परीक्षा शुरू होने के बाद प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका बांटी गई। कमरा नंबर 6, 7, 22, 18 और 27 में परीक्षार्थियों को प्रश्न पत्र ही बदलकर दे दिए गए। पेपर मिलते ही रोल नंबर उत्तर पुस्तिका में भर दिए गए। दस मिनट बाद जैसे पेपर बदले जाने का पता चला तो परीक्षार्थियों ने पेपर बदलने की मांग की। पेपर नहीं बदले जाने के आरोप लगाते हुए 65 महिला एवं पुरुष परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिकाएं लेकर बाहर गए। मौके पर मौजूद डीएसपी दलबीर सिंह, तहसीलदार हरिओम अत्री, डीईओ जयभगवान ने गेट बंद करवा दिया और इन्हें बाहर नहीं निकलने दिया।

INFOLINK