Jan 30, 2016

2013 में एचटेट करने वाले करीब पांच हजार उम्मीदवारों के अंगूठे की जांच शुरू

2013 में एचटेट करने वाले करीब पांच हजार उम्मीदवारों के अंगूठे की जांच शुरू
जागरण संवाददाता, भिवानी : वर्ष 2008 व 09 में हुए स्टेट (राज्य पात्रता परीक्षा) की जांच होने व घपला उजागर होने के बाद अब वर्ष 2013 में आयोजित की गई हरियाणा अध्यापक पात्रता परीक्षा की जांच भी शुरू हो गई है। भिवानी स्थित हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड मुख्यालय पर प्रदेश के पांच हजार से अधिक पात्रता परीक्षा पास उम्मीदवारों को अंगूठा जांच परीक्षा से गुजरना होगा। बृहस्पतिवार को शुरू हुई इस जांच में पहले दो दिन करीब चार सौ उम्मीदवारों ने यह परीक्षा दी।
सूत्र बताते हैं कि प्रदेश सरकार ने 2011 में एचटेट करने वाले उम्मीदवारों की भर्ती की थी। लेकिन वर्ष 2012 में पात्रता परीक्षा नहीं हो पाई और वर्ष 2013 में 2012-13 शिक्षा सत्र के लिए पात्रता परीक्षा आयोजित की गई। इस परीक्षा में पास होने वाले हजारों उम्मीदवारों ने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर शिक्षक भर्ती में शामिल करने की अपील की थी। इस पर प्रदेश सरकार ने करीब 5 हजार पात्र उम्मीदवारों का सील बंद लिफाफा न्यायालय में पेश कर दिया। अब न्यायाधीश ने इन सभी पात्र अध्यापकों के अंगुठों की जांच करवाने के आदेश दिए हैं। यह जांच 28 जनवरी से भिवानी स्थित बोर्ड मुख्यालय के टीचर होम में शुरू हो गई है। हालांकि कल पंचायत चुनाव की मतगणना थी और इसके बावजूद यह जांच चली। जांच के लिए हर रोज दो सौ उम्मीदवारों को बुलाया जा रहा है। सूत्र बताते हैं कि वर्ष 2011 के पास आउट की जांच लगभग पूरी हो चुकी है और इस जांच में दो फर्जी सर्टिफिकेट पकड़े जा चुके हैं। अब देखना यह है कि 2013 में पास होने वालों की क्या स्थिति रहती है। हालांकि जांच लंबे समय तक चलेगी और आने वाले कुछ दिन और इंतजार करना होगा।
गौरतलब है कि प्रदेश सरकार द्वारा वर्ष 2008-09 में हुई स्टेट की जांच पिछले वर्षो के दौरान करवा चुकी है और इस जांच में बड़े पैमाने पर धांधली की रिपोर्ट सार्वजनिक हो चुकी है।

INFOLINK